logo

3 राज्यों के चुनाव में BJP की कामयाबी के ये हैं 4 कारण, जनसुराज के प्रशांत किशोर ने बताया

PRASHANT_(2)2.jpeg

पटना

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी की कामयाबी के चार कारण हैं। इस बारे में जन सुराज के मुखिया प्रशांत किशोर ने बताया है। कहा, पहला कारण है हिंदुत्व की उनकी विचारधारा  इससे जुड़ा हुआ एक बहुत बड़ा वर्ग बीजेपी को इसलिए वोट करता है, क्योंकि उन्हें बीजेपी के हिंदुत्व की विचाराधारा पर यकीन है। दूसरा कारण है, राष्ट्रवाद। गांव-देहात और शहरों में आप सुनते हैं कि भारत विश्वगुरु बना गया है। पूरे विश्व में भारत की शान मोदी ने बढ़ा दी है। इससे बीजेपी को वोट मिलता है। तीसरा कारण है, एक बहुत बड़ा वर्ग केंद्र की योजनाओं का लाभार्थी है। चाहे वो किसान स्वनिधि योजना हो, आवास योजना हो या कोई औऱ योजना। इसकी धनराशि सीधे केंद्र सरकार लाभार्थियों को भेज रही है। चौथा कारण, बीजेपी का अपना संगठन है। उसकी जो संगठनात्मक और आर्थिक ताकत है, उससे भी बहुत फर्क पड़ता है। 

आपके पास बीजेपी से बेहतर मॉडल होना चाहिये 

किशोर ने आगे कहा, मान लीजिए कि आप आरजेडी से चुनाव लड़ रहे हैं। आप तीन-चार करोड़ रुपये देकर चुनाव लड़ते हैं, क्योंकि ऐसी पार्टियां आपको टिकट देंगी और पैसा लेंगी। अगर आप बीजेपी से चुनाव लड़ रहे हैं, तो पार्टी आपको चुनाव लड़ने के लिए पैसा दे रही है। साथ ही कहती है कि जाइए अच्छे से जनसंपर्क करिए और चुनाव लड़िए। ऐसे में इन चार विषयों में से कम से कम तीन के लिए आप बेहतर प्रयास नहीं करेंगे, जैसे कि बीजेपी का हिंदुत्व, राष्ट्रवाद और केद्रीय योजनाएं। इससे बेहतर मॉडल आपके पास होना चाहिए।

कई बयान आ रहे हैं सामने 

बता दें कि चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में से तीन राज्यों में बीजेपी की जीत पर कई तरह के बयान सामने आ रहे हैं। कोई इसे मोदी की गारंटी तो कोई INDIA गठबंधन और मुख्य रूप से कांग्रेस की असफलता बता रहा है। इस पर जन सुराज के सूत्रधार प्रशांत किशोर से जब पत्रकारों ने सवाल किया तो उन्होंने स्पष्टता से अपनी राय रखी। प्रशांत किशोर ने कहा कि भाजपा जिसको उनके विरोधी दल हराना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले ये समझना होगा कि उनकी ताकत क्या है। बीजेपी को वोट लोग क्यों देते हैं। जब तक आप उसकी ताकत को समझकर उससे बेहतर प्रयास नहीं करेंगे, तब तक लोग आपको वोट क्यों देंगे। कहा कि बीजेपी को जो वोट मिलता है, वो मोदी के ग्राफ के ऊपर-नीचे होने से नहीं मिलता है।